Top 10 Unicorn StartUps of India: कौन-कौन सी कम्पनीज हैं भारत के दस सबसे बड़े स्टार्टअप?

इस आर्टिकल में हम देखेंगे कि कैसे भारत में बिजनेस और उद्यमिता (Unicorn StartUps of India) का संचार वर्तमान में एक नए उच्चतम परिसर में है। यह लेख भारतीय स्टार्टअप (Unicorn StartUps of India) समुदाय के नवीनतम और सबसे मूल्यवान कंपनियों की ओर एक नजर डालेगा जो नावलंबन और स्वावलंबन के क्षेत्र में नए मानकों को स्थापित कर रही हैं।

भारत में बिजनेस शुरू करने की सुविधा और निवेशकों का समर्थन कारण है कि यहां 100 से अधिक यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स उत्पन्न हो गए हैं। यह लेख इनमें से चुने गए शीर्ष 10 स्टार्टअप्स (Unicorn StartUps of India) की महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा, जिनमें इनमोबी, फ्लिपकार्ट, ड्रीम11, ओला, ओवाईओ रूम्स, स्विगी, फोनपे, जोमैटो, फ्रेशवर्क्स, और नायका शामिल हैं। यह स्टार्टअप्स निवेश, नए रोजगार के अवसर, और नवीनतम तकनीकी उत्पादों के माध्यम से समृद्धि की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं।

आइए, हम इस यात्रा में इन सफल स्टार्टअप्स की कहानियों का आनंद लें और देखें कि ये कैसे बने दुनिया के सबसे मूल्यवान उद्यमिता बनाने के लिए एक अनूठा रास्ता।

Top 10 Unicorn StartUps of India
Top 10 Unicorn StartUps of India

What Is Unicorn StartUp?

इस प्रश्न का उत्तर ढूंढने से पहले हमें इस शब्द के अर्थ को समझना होगा। Unicorn Startup एक ऐसी कंपनी को कहा जाता है जिसकी वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर से अधिक होती है, जो कि एक बड़ी मान वाली कंपनी को सूचित करती है। इसे उनिकॉर्न कहा जाता है क्योंकि ऐसी कंपनियों की बढ़ती हुई मान और वृद्धि को देखकर यह स्थापित किया जाता है कि वे एक साधारित कंपनी से अलग हैं।

आज के समय में, भारत में इस Unicorn Club में शामिल होने वाली कंपनियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यहां 100 से भी अधिक Unicorn Startups हैं, जिनमें बड़ी नामें शामिल हैं जैसे कि बाइजूज, पेटीएम, ओला, और बिग बाजार। भारत अब दुनिया के सबसे बड़े दो Unicorn हब्स में से एक बन चुका है, जो सिर्फ चीन के बाद आता है। आने वाले समय में, भारत की अर्थव्यवस्था में और भी तेजी से विकसित होने के संकेत हैं, जिससे यह उम्मीद है कि देश दुनिया के सबसे बड़े Unicorn Startup Hub में से एक बन सकता है।

List of Top 10 Unicorn StartUps of India

भारतीय स्टार्टअप (Unicorn StartUps of India) समुदाय में रूचि और निवेश की बढ़ती गतिविधियों के दौरान, देश में कई यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स ने अपने उद्यमिता और नवाचार के माध्यम से धूम मचाई है। इनमोबी, जो 2021 के रूप में $12-15 बिलियन की मूल्यांकन के साथ सबसे पहले है, ने मोबाइल एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में अपना दारा बनाया है और यह एक महत्वपूर्ण स्टार्टअप के रूप में उभरा है।

फ्लिपकार्ट, जिसने भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग उद्योग में अपनी दक्षता दिखाई है, 2023 के मूल्यांकन में $37 बिलियन के साथ सबसे मूल्यवान स्टार्टअप है। इसके बाद, Dream11 ने भी फैंटसी स्पोर्ट्स क्षेत्र में अपना उदार भूमिका बनाई है और 2021 में $8 बिलियन के मूल्यांकन के साथ यह भारत के सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न स्टार्टअप में से एक है।

इन कंपनियों के साथ, Ola, OYO Rooms, Swiggy, PhonePe, Zomato, Freshworks, और Nykaa भी भारत के शीर्ष 10 स्टार्टअप्स की सूची में स्थित हैं, और इन सभी कंपनियों ने अपने क्षेत्र में अपनी नजरें बढ़ाने में सफलता प्राप्त की है। ये सभी यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स भारतीय वित्तीय परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और इसका सीधा प्रतिनिधित्व करते हैं।

OYO Rooms

OYO Rooms, जिसे साल 2013 में Ritesh Agarwal ने शुरू किया, भारत में ऑनलाइन होटल रूम बुकिंग का सबसे बड़ा नाम है। रितेश अग्रवाल ने इस कंपनी की स्थापना करते समय अपनी केवल 21 साल की आयु में ही यह अद्भुत पहली की थी।

OYO आजकल भारत में होटल रूम्स बुक करने का सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है और इसकी शोध-शिक्षा और विकास के बाद यह देशभर में कई होटल और पैगस है। OYO ने अपने यत्रीगणों के लिए सुरक्षित, सुगम और बजट-फ्रेंडली होटल प्रदान करने का उद्देश्य रखा है जिससे यात्रा को और भी आसान बनाया जा सके।

इस कंपनी ने व्यापक रूप से पूरे देश में बड़ी संख्या में होटल्स और धाराएँ खोली हैं, जिससे यह बहुत जल्दी बढ़ रही है। साल 2021 तक, OYO की वैल्यूएशन 9 बिलियन डॉलर से अधिक थी, जिसने इसे भारत के सबसे बड़े Unicorn Startups में से एक बना दिया है। OYO Rooms ने अपने व्यापक सेवाएं और उपयोगकर्ता केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक सफल स्थानीय और विदेशी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

OLA

Ola, जिसे साल 2010 में Bhavish Aggarwal और Ankit Bhati ने शुरू किया था, भारत की सबसे प्रमुख ऑनलाइन टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। इसका उपयोग लोगों ने अपनी रोज़ाना की जीवनशैली को और भी सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए किया है।

Ola कंपनी ने अपनी सफलता को दिखाया है और इसके सेवा ऑपरेशन्स को विदेशों में भी बढ़ावा दिया गया है, जिससे इसने विश्वभर में अपना प्रभाव बढ़ाया है। इसके कारण, Ola कंपनी का इस्तमाल भारत के बाहर भी कई देशों में किया जाता है।

साल 2020 तक, Ola कंपनी की वैल्यूएशन 6 बिलियन डॉलर से अधिक थी, जो इसे सबसे बड़े Unicorn कंपनियों में से एक बनाता है। Ola की उच्च वैल्यूएशन और विकास ने इसे एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बना दिया है जो भारतीय स्टार्टअप समुदाय में अपनी निर्वाचित स्थानीयता को बचाए रखने के लिए अपनी ऊँचाइयों को बनाए रख रहा है।

Dream11

Dream11, जिसे साल 2008 में Bhvait Sheth और Harsh Jain द्वारा शुरू किया गया था, एक ऐसी कंपनी है जो Fantasy Cricket और अन्य स्पोर्ट्स में लोगों को एक नए रूप में जुटाने का काम करती है। यह भारत की सबसे बड़ी Sports Fantasy कंपनी मानी जाती है और इसके पास करोड़ों यूजर्स हैं जो रोजाना इसका इस्तेमाल करके Fantasy Sports खेलते हैं।

Dream11 को Fantasy Cricket, Football, Basketball, Hockey, और कई और स्पोर्ट्स के लिए एक सुरक्षित और रोमांचक गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में जाना जाता है। साल 2021 में, इस कंपनी की वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर की थी, जिससे यह भी भारत के सबसे बड़े Unicorn Startups में से एक बन गई है। Dream11 की यह सफलता और उच्च मूल्यांकन दिखाते हैं कि भारतीय विज्ञानिक और उद्यमिता क्षेत्र में भी बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है।

FlipKart

Flipkart, भारत की एक प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म है, जो साल 2007 में बेंगलुरु में Binny Bansal और Sachin Bansal द्वारा स्थापित की गई थी। यहां पर लोग विभिन्न श्रेणियों की चीजें खरीदने के लिए ऑनलाइन जा सकते हैं।

Flipkart कंपनी की वैल्यूएशन साल 2023 में 37 बिलियन डॉलर से अधिक हो गई है, जिससे यह भारत की सबसे बड़ी Unicorn कंपनियों में से एक बनी है। इसका मतलब है कि इस कंपनी को एक बिलियन डॉलर से अधिक की मूल्यांकन मिल चुकी है, जो इसे एक Unicorn Startup के रूप में पहचानता है।

साल 2018 में, Flipkart को Walmart ने 16 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर लिया, जिससे वह इस बड़ी संपत्ति वाली कंपनी की सूची में शामिल हो गई। Flipkart का यह अधिग्रहण उस समय का सबसे बड़ा विदेशी निवेश था और इसने भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग स्थिति को मजबूत किया।

InMobi

Inmobi कंपनी, जो कि साल 2007 में भारत में शुरू हुई थी, एक मोबाइल एडवरटाइजिंग कंपनी है जो विभिन्न मोबाइल कंपनियों को उनकी एडवरटाइजिंग में मदद करती है। इसके फाउंडर और CEO Naveen Tiwari हैं। Inmobi ने भारत में स्थापित होकर एक अनूठा स्थान बनाया है और इसने भारत की पहली Unicorn कंपनी बनने का गर्व हासिल किया है।

Inmobi कंपनी ने अपनी प्रगति में और भी एक उच्च टकद़ा को प्राप्त करने के लिए साल 2019 में अपनी सब्सिडियरी कंपनी Glance की शुरुआत की। इसके बाद, साल 2020 में Glance ने भी एक Unicorn कंपनी की उपाधि हासिल की। इस उपाधि से यह स्पष्ट होता है कि Inmobi और इसकी सब्सिडियरी Glance ने विचारशीलता और नवाचार के माध्यम से अपने क्षेत्र में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ऊपर बताए गए सभी भारतीय स्टार्टअप्स (Unicorn StartUps of India) के अलावा, स्विगी, फोनपे, जोमैटो, फ्रेशवर्क्स, और नायका जैसी कंपनियाँ भी भारत के शीर्ष 10 यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लिस्ट में शामिल हैं। ये कंपनियाँ न केवल भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति बनाए रखने में सफल रही हैं बल्कि विश्वभर में अपना प्रभाव बढ़ा रही हैं। उनके उदय से यह स्पष्ट होता है कि भारतीय उद्यमिता क्षमता में एक नया दौर आ गया है और ये स्टार्टअप्स न केवल देश की अर्थव्यवस्था को सुधार रहे हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

RankCompanyIndustryFounding YearValuation (as of latest available data)
1InmobiMobile Advertising2007$12-15 billion (as of 2021)
2FlipkartE-commerce2007$37 billion (as of 2023)
3Dream11Sports Fantasy2008$8 billion (as of 2021)
4OlaRide-hailing2010$6 billion (as of 2020)
5OYO RoomsOnline Hotel Booking2013$9 billion (as of 2021)
6SwiggyFood Delivery2014$5.5 billion (as of 2022)
7PhonePeMobile Payments2015$12 billion (as of 2023)
8ZomatoFood Delivery2008$13 billion (as of 2023)
9FreshworksBusiness Software2010$10 billion (as of 2021)
10NykaaBeauty and Wellness2012$8 billion (as of 2021)

डिस्क्लेमर: हमारी वेबसाइट (MultiTalentArtist.com) पर प्रदान की गयी डेटा विभिन्न स्रोतों से एकत्रित किया गयी है और हमारे खुद के शोध से भी। ये डेटा अनुमानित हो सकते हैं और MultiTalentArtist किसी भी डेटा की प्रामाणिकता के बारे में कोई दावा नहीं करता।

Leave a Comment